Saturday, December 29, 2007

DEVANAND SAHAB'S APPEAL

देवानंद ने पूछा-रफी को 'भारत रत्न' क्यों नहीं


विशेष
मीडिया डेस्क
Monday, 24 December 2007
सदाबहार अभिनेता देवानंद ने स्वर्गीय मोहम्मद रफी को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की मांग की है। आवाज के जादूगर मोहम्मद रफी के 83 वें जन्म दिन पर दिल्ली में रफी फाउंडेशन की ओर से भारतीय विद्या भवन में आयोजित समारोह के लिए टेली कॉंफ्रेंसिंग के जरिए दिए गए अपने संदेश में कहा कि उन्हें भारत रत्न दिलाने के लिए देश भर में चलाए जा रहे आंदोलन के साथ हैं। भारतीय सिनेमा के पहले रोमांटिक नायक देवानंद ने कहा कि उन पर फिल्माए गए सबसे अच्छे गीत वही हैं, जो मोहम्मद रफी ने गाए हैं। इस अवसर पर रफी फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष बिन्नू नैयर ने कहा कि मोहम्मद रफी का मूल्यांकन केवल एक गायक के रूप में नहीं किया जाना चाहिए बल्कि उस शख्सियत के रूप में किया जाना चाहिए, जिसका राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता तथा साम्प्रदायिक सद्भाव में उल्लेखनीय योगदान है। विभिन्न सम्प्रदायों एवं धर्मों को जोड़ने में जितना योगदान मोहम्मद रफी के गीतों का अहम योगदान है। उनके गीत सूफी फकीरों की दरगाह से से लेकर मंदिरों में होने वाली आरतियों तक में गूंजते हैं।

2 comments:

shashank said...

Good news for rafian fans. When Devanand is supporting us then some thing positive will happen. He will get this award atleast next year also.

shashankchickermane72@gmail.com

A S MURTY said...

धय्न्वाद शशांक जी और आपही की तरह मुझे भी यह विश्वास है की कम से कम इस साल तो ज़रूर ही रफी साहब को भारत रत्ना से संवारा जाएगा। रफी साहब के सभी प्रेमियों से मेरी येही विनती है की हर पल कुछ नो कुछ ऐसा करें जिससे हमारी सरकार की आँख खुल जाए और वे इस बात पर मजबूर हो जायें की आने वाले २६ जनवरी को भारत रत्ना की घोषणा करते समय रफी साहब का ही नाम लेँ। सिर्फ़ देवानंद साहब ही नही, परन्तु फ़िल्म जगत के सभी सितारों से भी में यह अपील करना चाहूँगा की वे भी हमारी इस मांग में हमारा भरपूर साथ दें ।